रिलायंस जिओ की सबसे बड़ी कमजोरी का हुआ पर्दाफाश

362

इन दिनों देश का हर मोबाइल उपभोक्ता रिलांयस जिओ के आॅफर्स और प्लान्स की चर्चा कर रहा है। क्योंकि कंपनी डाटा छोड़कर सबकुछ फ्री देने का दावा कर रही है और जिस डाटा के पैसे लग रहे हैं वो अनलिमिटिड है। लेकिन एक सच ये भी है कि कंपनी ने अपनी एक कमजोरी को उपभोक्ताओं से छुपा कर भी रखा है। आइए जानते हैं क्या है वो कमजोरी।

रिलायंस जिओ कंपनी के पास मौजूदा समय में सबसे बेहतर और सबसे बड़े दायरे वाली 4जी सेवा है यह बिलकुल सही बात है। 4जी मोबाइल डेटा तकनीकि नई है और पहले से देश भर के उपभोक्ताओं को मिल रही सेवाओं से कई गुना बेहतर है। इसलिए कंपनी के आॅफर्स ने सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है। ऐसा होना लाजमी भी है क्योंकि कपंनी ने भी अपने नए उपभोक्ताओं को दिसंबर तक मुफ्त कॉलिंग और अनलिमिटेड डेटा का प्लान दे रखा है।

big-issue-come-in-reliance-jio

Big issue come in reliance jio ( सबसे बड़ा इस्सू क्या है रिलायंस जिओ मे )

जानकारों की माने तो रिलायंस जिओ द्वारा मुफ्त कॉलिंग का दावा निराधार है। क्योंकि कंपनी के पास सेल्युलर कालिंग का स्पेक्ट्रम नहीं है। जिसके बिना उपभोक्ता सेल्युलर कालिंग नहीं कर सकता, इसीलिए उससे पैसा लिया भी जाए तो किस सेवा का जाएगा। दूसरी बात ये है कि अगर उपभोक्ता की कॉल डाटा से चल रही है तो उसके लिए तो उसने कीमत भी चुकाई है, ऐसे में मुफ्त और अनलिमिटेड कॉलिंग का दावा गलत है।

सेल्युलर कॉलिंग के लिए मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जिओ और उनके छोटे भाई अनिल अंबानी की कंपनी आरकॉम के बीच बातचीत चल रही है। बताया ये तक जा रहा है कि दोनों कपंनियां मिलकर देश की सबसे बेहतर मोबाइल सेवा देने वाली कंपनी बन सकतीं हैं, लेकिन इससे पहले ये दोनों कंपनियों द्वारा सयुंक्त रूप से सेल्युलर स्पैक्ट्रम और 4जी डाटा स्पैक्ट्रम को लेकर किए जा रहे ट्रायल का सफल होना जरूरी है, जिसके बाद ही वे एक दूसरे की तकनीकि को संयुक्त रूप से अपने ग्राहकों को उपलब्ध करवा सकें।

SHARE