इन्टरनेट की गति के मामले मे भारत है सबसे निचे, साउथ कोरिया है सबसे आगे

230

आजकल सब इन्टरनेट का यूज़ करते है और इन्टरनेट के बिना लाइफ बी वीरान सी लगती है | भारत मे तो इन्टरनेट का बहुत यूज़ होता है और एक रिपोर्ट का हिसाब से ये पाया गया है की भारत मे सबसे कम गति से इन्टरनेट चलता है | State Of Internet की रिपोर्ट के अनुसार भारत पुरे वर्ल्ड मे 114 वे स्थान पर है इन्टरनेट के मामले मे और वही साउथ कोरिया पहले स्थान पर पाया गया है |

internet-speed-is-very-slow-in-india

 

पूरी लिस्ट इन्टरनेट स्पीड की 

इसी लिस्ट में औसतन 26.7 एमबीपीएस स्पीड के साथ दक्षिण कोरिया अव्वल नंबर पर है। वहीं 4.1एमबीपीएस स्पीड के साथ चीन 89वीं रैंक पर है। श्रीलंका 78वें स्थान पर है और इसकी इन्टरनेट गति 4.8एमबीपीएस है। सिर्फ औसतन गति की बात ही नहीं सर्वोच्च इन्टरनेट स्पीड में भी दक्षिण कोरिया 135.7 एमबीपीएस के साथ अव्वल नंबर पर है और यहाँ इन्टरनेट की न्यूनतम गति 21.2 एमबीपीएस है, जो अन्य देशों के मुकाबले कहीं ज्यादा है।

उच्च गति के इन्टरनेट की खासियत कौन नहीं जानता और ये कहना कतई गलत नहीं होगा की ये विकास का एक मानक है। हम और आप सभी जानते हैं कि धीरे-धीरे सबकुछ डिजिटल अर्थात कंप्यूटरीकृत होता जा रहा है, ऐसे में तेज़ इन्टरनेट से सभी कामों में तेज़ी आएगी। क्योंकि इसमें डाउनलोडिंग और अपलोडिंग स्पीड के बढ़ने से ऑनलाइन किये जाने वाले सभी कार्यों में मदद मिलेगी। रजिस्ट्रेशन, विडियो बफरिंग और इंटरनेट सर्फिंग जैसे कार्य बहुत आसान हो जायेंगे।

सरकार को चाहिए की वो देश और राज्यों के विकास के लिए इंटरनेट स्पीड को बढ़ाने के लिए के लिए बाधित करे और इसके लिए जरुरी सहयोग मुहैया कराए।

SHARE