ये फायदे है लिव इन रिलेशनशिप में रहने के

111

हम 21वीं सदी में जी रही हैं। और आज के ज़माने में हर युवा की इच्छा होती है कि वो अपने प्रेमी के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिता सकें। लेकिन कॉलेज की क्लासेस, घर की डांट और काम की भागादौड़ी में कहां इतनी वक्त मिल पाता है कि जिसे आप अपने पार्टनर के साथ गुजार सकें। तो ये आम समस्या रहती है।

इस सम्सया को देखते हुये अधिकतर युवा लडकें और लड़कियां चाहते हैं कि वो अपने पार्टनर के साथ लिव-इन रिलेशनशिप में रहें। वैसे आजकल देखें तो ये कुछ फैशन भी बन गया है। लेकिन इसके लिए काफी प्लानिंग भी करनी पड़ती है। अगर आप भी ऐसा सोच रहे हैं तो अपनी प्लानिंग शुरु कर दीजिए। क्योंकि इसके फायदे जानकर आप जरुर लिव-इन में रहने का फैसला करने वाले हैं।

benefits-of-live-in-relationship

क्या होता है लिव इन रिलेशनशिप 

आपको इसके फायदें बताने से पहले आइए हम जान लेते हैं कि लिव-इन रिलेशनशिप क्या होता है? दरअसल जब दो प्यार करने वाले लोग शादी से पहले एक साथ रहते हैं तो इसे लिव-इन रिलेशनशिप कहा जाता है। हालांकि हमार समाज के लोग इसे सभ्य नहीं मानते और इस धारणा को वो गलत नज़रो से देखते हैं। उनका कहना है कि ये पश्चिमी सभ्यता का हिस्सा है।

लेकिन जिन्हें लिव-इन में रहना है उन्हें कौन रोक सकता है। उन्हें लोगों की इन बातों और विचारों से कोई फर्क नहीं पड़ता, और ना ही उन्हें इससे कोई ऐतराज है। देख जाए तो जो लोग कई-कई साल लिव-इन रिलेसनशिप में रहते है और उसके बाद शादी करते है, उनका दांपत्य जीवन काफी आसानी से बीतता है। और इसका कारण ये हैं कि वो लोग एक-दूसरे को अच्छे से समझ पाते हैं।

तो आइए आप भी जान लीजिए लिव-इम में रहने के ये फायदें…

  1. अग आप लिव-इन में रहेंगे तो आपको और आपके पार्टनर को मिलने के लिए बस और ट्रेन के धक्के नहीं खाने पड़ेंगे, और ना ही किसी को भी ट्रैवेल करेने का खर्चा उठाने की जरुरत है।
  2. आप इससे बार-बार मिलने पर खर्च होने वाले पैसे बचा पाएंगे, जो कि रेस्टोरेंट, और होटल्स के बिल पेय करने में होते है।
  3. जब आप साथ रहेंगे तो आप अपने प्यार का भरपूर आनेद ले सकते हैं। लिव-इन में आपको पूरी तरह से प्राइवेसी मिलती है।
  4. आप को आपके रिश्ते की गहराई के बारे में पता चल पाता है जिससे आप उसे एक बेहतर स्तर पर ले जा सकते हैं।
  5. लिव-इन में रहने के बाद आपके रिश्‍ते में काफी हद तक स्थिरता आ जाती है।
  6. लिव-इन में रहते हो तो आप ज्यादा से ज्यादा समय अपने पार्टनर के साथ बिता सकते हैं, और इसके साथ ही अलग-अलग होने की टेंशन नहीं होती।
  7. जब आप अपने पार्टनर को ज्यादा समय दे पाएंगे तो आपके बीच समय को लेकर होने वाले झगड़े भी कम हो जाएंगे, और रिश्तों में मधुरता आएगी।
  8. रिश्तों में जिम्‍मेदार होना बहुत जरुरी होता है। दोनो लोगों को अपनी-अपनी जिम्मेदारी समझनी चाहिए। और लिव-इन आपको जिम्मेदार बनाती है।
  9. आप लिव-इन में शारीरिक संबंधों के तौर पर भी रिश्तों को आगे बढ़ा पाते हैं।
SHARE