घर का रंग-रुप बदलना चाहते है तो ये बातें रखें ध्यान

109

आपका घर वो जगह है जहां आप ढेर सारे सपने देखते है, उन्हे पूरा करते है, कुछ नई यादें बनाते है और पुरानी सहेज कर रखते हैं। जिस घर के ले आप बहुत कुछ सोच कर रखते हैं। ये करेंगे, वो करेगें, हमारा घर ऐसा होगा, वैसा होना चाहिए और भी बहुत कुछ।

लेकिन इन सब सपनों के बीच एक हकीकत भी है कि आप अपने घर का कितना ख्याल रखते हैं। आप सपने तभी बुन सकते हो जब सपनो की जगह स्वस्थ हो। जरा कल्‍पना करके देखिए कीजिए कि आपके घर की छत से पानी टपक रहा हो और उसमें कई दरारें आ गई है। दीवारों का रंग भद्दा हो गया है।

how-make-home-beautiful

क्‍या आपके सपनों का घर ऐसा होना चाहिए? हम जानते आपका जवाब ना ही होगा। इसीलिए, हर घर को एक समय के अंतराल पर थोड़े बदलाव की जरुरत पड़ती है। बस आपको जानना है वो सही वक्त क्या है जब आप घर का नवीनीकरण करा सकती हैं।

घर में कोई फंक्‍शन का माहोल है तो घर में कुछ जरुरी बदलाव करने बेहद आवश्‍यक हो जाते हैं। क्‍योंकि कई मेहमान और लोग आने वाले होते हैं। इन सब के लिए पैसों की आवश्यकता तो साधारत पड़ेगी ही। कुछ भी करने से पहले आप अपना बजट मोटे तौर पर तैयार कर लें। जिससे आपको ये पता रहें कि आपको कितना खर्चा करना है और किस तरह से किस जगह करना है। और फिर उसी हिसाब से अपनी जरुरी खरीदारी करें।

ऐसा करने से आपका  बजट गड़बड़ाएगी नहीं और आप सही तरह से चीजें प्लानकर पाएगें। आइए जानते हैं घर के नवीनीकरण से सम्‍बंधित कुछ जरुरी टिप्स-

करेक्ट बजट अगर आपका बजट सही तरीके से तैयार होता है तो आपको घर को नया करने में दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता। और फिर आप उसी के हिसाब से अपने खर्चे निश्चित कर पाएगें। काफी आराम से कान हो जाएगा।

अनुभवी ठेकेदार से करें बात घर को ठीक कराने के लिए किसी सही ठेकेदार से बात करें और लगभग कितना खर्चा आएगा, यह पहले ही तय कर लें। झूठे वादे करने वाले लोगों से बचें। जिस व्‍यक्ति को अच्छा काम करने का अनुभव हो, उसी से काम कराएं।

लिस्ट बनाएं आपको घर में क्‍या-क्‍या नया करवाना है और क्या रिप्लेस कराना है  उसकी लिस्ट बना लें। किसी जगह कुछ नया कुछ क्रिएटिव कराना चाह रहे हैं तो वह भी पहले ही नोट कर लें।

काम पर रखें नजर अपने घर में काम कराते वक्त सामने रहना आवश्‍यक है, क्‍योंकि आप ही जानते हैं कि कब क्‍या करना होता है। ऐसे में कहीं कुछ बिगड़ जाएं तो नुकसान आपका ही होगा है।

ऋण ले सकते है अगर घर का नवीनीकरण बड़े लेवल पर करवाना है तो लेन ले सकते हैं। कई बैंक इसके लिए लोन देने का सर्विस प्रोवाइड कराती है। घर में हर तीसरे साल बदलाव करवाते रहें। इससे उसकी सुंदरता बनी रहेगी।

SHARE