बालों को धोने के लिए बनाएं होममेड शैम्पू

69

एक महिला की सुंदरता सौंदर्य से कई अधिक उसके बालों से होती हैं, महिला के बालों में जितनी मजबूती और चमक होती है, वह उतनी ही सुंदर दिखती हैं। अगर आप भी चाहते हैं कि आपके बालों में ऐसी ही मजबूती और चमक बरकरार रहे तो आप ऐसे में शैम्पू का इस्तेमाल करना बंद कर दें। जी हां भले ही आप सोच रहे हो कि भला शैम्पू का इस्तेमाल किए बिना बालों में चमक और मजबूती कैसी आएगी, तो आपको हम बता दें कि आप के रोजाना इस्तेमाल करने वाले शैम्पू में इतने कैमिकल्स होते हैं जिसका अंदाजा भी आप नहीं लगा सकते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए होममेड शैम्पू बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं।

make-homemade-shampu

आइए जाने होममेड शैम्पू बनाने के तरीके के बारे में
1 आंवला और रीठा

रीठा और आंवला में आप पानी मिक्स करके आप एक पेस्ट तैयार कर लें। ऐसा करने के बाद अपने बालों को गीला कर लें और इस होममेड शैंपू का इस्तेमाल आप अपने बालों में करके बालों के स्केल्प में अच्छी तरह से मसाज करें। ऐसा करने के बाद जब बालों में से छाग निकलने लगे तो फिर आप अपने बालों को ठंडे़ पानी से धो लें। ऐसा करने से बालों का विकास अच्छी तरह होगा।

2 आंवला और बेकिंग सोडा

आंवला और बेकिंग सोडा में जरा सा पानी मिलाकर आप आसानी से एक पेस्ट बना लें और फिर इस पेस्ट को बालों में लगा लें। इसके बाद कुछ समय तक इस पेस्ट से बालों की मसाज करते रहे और इसके बाद ठंड़े पानी से बालों को धो लें। बेकिंग सोडा से बालों का रूखापन कम होता है।

3 खीरे और नींबू का रस

खीरे का रस और नींबू के रस को मिलाकर एक कॉटन बॉल में लगा लें और ऐसा करने के बाद इसे बालों में लगा लें। इसके बाद इसे 15 मिनट के लिए बालों में लगा रहने दें। ऐसा सप्ताह में कम से कम दो बार इस्तेमाल करें। ऐसा करने
से आपके बालों में चमक आ जाएगी।

4 शिकाकाई पाउडर और एलोवेरा

शिकाकाई पाउडर, सुगंधित तेल और एलोवेरा को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद इस पेस्ट को बालों को गीला करके इस्तेमाल कर लें। ऐसा करने से बालों में चमक और मजबूती बनी रहती है।

5 एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर में पानी मिलाकर बालों को इस पानी से धो लें। ऐसा करने के बाद 10 मिनट तक बालों को सूखने दें और फिर ठंडे पानी से बालों को धो लें।

SHARE