रोज नहाना नुकसानदायक, बीमार कर रही ये आदत

1046

नई दिल्ली। रोज नहाना तो अच्छी बात है लेकिन ठंड में कम ही लोग रोज नहाते होंगे। ठंड के दिनों में तमाम लोग रोज नहाने से परहेज कर रहे होंगे। यही नहीं वो अपने दोस्तों या दूसरों को ये बताने से परहेज भी करते होंगे कि आज उन्होंने नहीं नहाया है। लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि हर रोज नहाने की आदत नुकसान भी पहुंचाती है।

daily-bath-is-bad-for-health-2

रोज नहाना बना रहा बीमार

ब्रिटेन के अखबार ‘द सन’ में एक खबर छपी है छपी जिसेमें कहा गया है कि बहुत से लोगों की हर दिन नहाने की आदत उन्हें बीमार बना सकती है। अखबार ने एक रिसर्च के आधार पर लिखा है कि ऐसा करने से हम उस तेल को शरीर की त्वचा के साथ धो देते हैं जो शरीर के वास्तव में आवश्यक है।

पश्चिमी देशों के लिए ज्यादा मुफीद
वैसे यह खबर पश्चिमी देशों के लिए ज्यादा मुफीद लगती है क्योंकि वहां नहाने से पहले तेल लगाने का रिवाज नहीं है। जबकि वहां बॉडी ऑयल का कभी-कभी ही इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में अगर वो रोज नहाएंगे तो शरीर के लिए जरूरी तेल त्वचा को नहीं मिल पाता और उन्हें त्वचा पर लाल चकत्तेदार धब्बे और दर्द रहने लगता है।

पांच में से चार महिलाएं हर रोज नहीं नहातीं
एक सर्वे किया गया है जिसमें यह सच सामने आया है कि पांच महिलाओं में से चार महिलाएं हर रोज नहाने से परहेज करती हैं। जबकि एक तिहाई महिलाओं का मानना है कि वे हर तीन दिन पर नहाती हैं। इन दिनों वह परफ्यूम, क्रीम, बॉडी ऑयल और डियो आदि से खुद को ताजा रखती हैं।

SHARE