नंगे पैर चलने से पुराने दर्द होंगे छूमंतर

330

आजकल के बदलते लाइफस्टाइल के चलते आपको ये भी ध्यान नहीं होगा कि आप कब नंगे पैर चले थे। नंगे पैर चलना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यहां तक की बुजुर्ग लोग और डॉक्टर भी नंगे पैर चलने की सलाह देते है लेकिन अब लोगों का रहन सहन इतना ज्यादा व्यस्त हो गया है कि शायद ही कोई मिलेगा जो नंगे पैर चलता हो। आपको बता दें कि नंगे पैर चलने से कई बीमारियां दूर होती है। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि इससे आप जवान भी बने रहेंगे। जानें इससे जुड़े कई फायदों के बारे में..

walking-barefoot-can-cure-old-pains

जमीन पर नंगे पैर चलने से दिमाग सक्रिय रूप से चलना शुरु कर देता है। इससे सिर्फ बीमारियां ही नहीं बल्कि कमर-पैरों का पुराना दर्द भी गायब हो जाता है। इन दर्द को दूर करने के लिए अपनी दिनचर्या में थोड़ा समय पैदल चलने के लिए जरुर निकालें। नंगे पैर चलने से शायद शुरुआत में आपके पैरो में दर्द महसूस हो लेकिन कुछ समय बाद वो खत्म हो जाएगा। आपको बता दें कि नंगे पैर चलने से खून का बहाव सही होता है। इसके अलावा पैर का निचला हिस्सा भी मजबूत हो जाता है।

आपको जान कर हैरानी होगी कि नंगे पैर पैदल चलने से पैर मुलायम भी होते है। आप शायद इस बात से अनजान है कि रोजाना और घंटों तक जूते और चप्पल पहनने से पैर काफी सख्त हो जाते
है। वहीं नंगे पैर चलने से तनाव भी दूर होता है। जमीन पर पैदल चलने से बेहतर होगा कि आप घास पर चलें। इससे दिमाग शांत होगा और तनाव से छुट्टी मिल जाएगी।

SHARE