किडनी को डैमेज कर देंगी आपकी ये आदते।

2615

किडनी हमारे शरीर के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं, ये शरीर की सफाई के लिए वो महत्वपूर्ण अंग हैं जिसके सही से काम ना कर पाने से आपका शरीर रोगो का घर बन जाता हैं। ये हमारे शरीर से विजातीय पदार्थो को बाहर निकाल खून को साफ़ करती हैं और शरीर में मिनरल्स और ज़रूरी एसिड्स को बनाये रखती हैं।

kidney-damage-habits-1

ऐसे में ये कुछ आदते हैं जिन पर आपको ध्यान देना होगा।

1. कम पानी पीना।

अगर आप पानी कम पिएंगे तो किडनी को ब्लड को साफ़ करने के लिए लिक्विड चाहिए वो पर्याप्त मात्र में नहीं मिल पायेगा और आपके खून में समायी गंदगी आपके शरीर में ही रह जायेगा और ये निश्चित ही आपकी किडनी के लिए बहुत बुरा हैं।

2. पेशाब रोकना।

अगर आप रेगुलर पेशाब को रोकते हैं तो ये आपकी किडनी के लिए बहुत खतरनाक हैं। ऐसे में किडनी में स्टोन बनने के चान्सेस बढ़ जाते हैं। और किडनी को बहुत नुक्सान पहुँचता हैं। अत: जब भी पेशाब आये तो कभी भी रोकिये मत।

3. ज़्यादा नमक खाना।

शरीर को सही काम करने के लिए नमक या कहे के सोडियम की ज़रूरत होती हैं, अगर हम फल सब्जिया रेगुलर खाते हैं तो ये हमको वही से ही पर्याप्त मात्रा में मिल जाता हैं। मगर हम फिर भी इसको अलग से भोजन में खाते हैं। अधिक मात्रा में नमक आपकी ब्लड प्रेशर बढ़ा देगा और किडनी पर अतिरिक्त बोझ डाल देगा। दिन में ५ ग्राम से ज़्यादा सोडियम नहीं लेना चाहिए।

4. कोल्ड ड्रिंक्स।

अगर आप कोल्ड ड्रिंक्स पीते हैं तो आप नहीं सोच सकते के ये किस तरह से कितना हानिकारक हैं आपके पुरे शरीर के लिए। अधिक कोल्ड ड्रिंक्स पीने से आपके शरीर का प्रोटीन आपके मूत्र के द्वारा बाहर निकल जाता हैं, जिसका सीधा अर्थ हैं के आपकी किडनी उस समय सही से काम नहीं कर पा रही और ये डैमेज हो चुकी हैं।

5. पूरी नींद ना लेना।

जब आप सोते हैं तो आपकी किडनी के उतक्को का नवनिर्माण होता हैं। ऐसे में आपको पूरी और अच्छी नींद की आवशयकता होती हैं। अगर आप सही से ना सो पाएंगे तो इस किर्या में भी बाधा आएगी और आपकी किडनी पर दबाव बढ़ेगा।

6. मांसाहार।

मांसाहार करने से आपकी किडनी के मेटाबोलिज्म पर अधिक दबाव पड़ता हैं। अगर आप अपनी खुराक में अधिक प्रोटीन लेंगे तो सीधा सा अर्थ हैं आपकी किडनी को बहुत काम करना पड़ेगा। जो भविष्य में आपको बहुत सारी मुसीबतो से दो चार करवाएगा।

7. शराब पीना।

अधिक मात्रा में और नियमित अलकोहल के सेवन से आपके लिवर और किडनी पर बहुत बुरा असर पड़ता हैं।

8. भोजन में मिनरल्स और विटामिन की कमी।

भोजन में ताज़े फल सब्जियों का होना किडनी और पुरे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। किडनी के फेल होने और स्टोन बनने के अधिक चांस तभी होते हैं जब हमारे भोजन में मिनरल्स और विटामिन्स की कमी होती हैं। मैग्नीशियम और विटामिन ६ बहुत महत्वपूर्ण हैं किडनी के रिस्क को कम करने में।

SHARE