अब घर बैठे मोबाइल फोन से ऑन-ऑफ करें ट्यूबवेल!

432

गरियाबंद के सढ़ौली विद्युत सब स्टेशन में ऑपरेटर पद पर कार्यरत अशोक झारे ने एक ऐसा यंत्र बनाया है जिसकी मदद से बिजली उपकरणों को आप सीधे अपने मोबाइल से कंट्रोल कर सकते हैं। महज डेढ़ हजार रुपए की लागत से बना ये यंत्र सैकड़ों-हजारों किलोमीटर दूर से बिजली उपकरणों को मोबाइल से कंट्रोल कर सकता है।

now-tubewells-is-operating-sitting-at-home-on-the-mobile-phone-1

ऐसे में अशोक का ये यंत्र किसानों के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो रहा है। किसानों को अब अपना ट्यूबवेल चालू और बंद करने के लिए रात के अंधेरे में खेतों में नहीं दौड़ना पड़ता।

अशोक झारे के मुताबिक उन्होंने एक फॉर्मूला बनाया है जो मोबाइल के जरिए किसी भी विद्युत से चलने वाली उपकरण को कंट्रोल कर सकते हैं। अशोक ने बताया कि इससे बिजली के उपकरण हमारी इच्छा के अनुसार काम करेंगे। इसके लिए ऑन और ऑफ का कोड जो कि 10 अंकों का होता है उसे बस सेव करना होगा।

अशोक ने बताया कि मोटर पंप चलाने के लिए मोटर पंप ऑन और ऑफ करने के लिए मोटर पंप ऑफ के नाम से सेव करना पड़ेगा। इसके बाद उस नंबर पर मिस कॉल करने से वो ऑन और ऑफ हो जाएगा।

किसान हीराचंद के मुताबिक इस यंत्र से उन्हें बहुत फायदा है। खेत में मोटर स्टार्ट करने के लिए वे घर से ही मोबाइल के जरिए ऑन और ऑफ कर सकते हैं।

एक दूसरे किसान व्यास नारायण सोनवानी के मुताबिक इस यंत्र से काफी सहुलियत है उन्हें जैसे समय और बिजली दोनों की बचत होती है।

SHARE