अगर प्रसव के बाद आपकी त्वचा भी ढ़ीली पड़ गयी है तो चिंता ना करें, अपनाएँ ये उपाय.. जल्द लाभ होगा!

736

माँ बनना हर औरत के लिए एक खूबसूरत अहसास होता है, हर औरत माँ बनने की ख़ुशी की चाहत रखती है। लेकिन माँ बनने के बाद शरीर में कई बदलाव होते हैं, उन्ही में से एक है शरीर की त्वचा का ढीला पड़ जाना। ऐसा इसलिए होता है कि जब बच्चा गर्भ में रहता है तब पेट का आकार कुछ और रहता है, लेकिन बच्चे के जन्म के बाद पेट का आकार अचानक से बदल जाता है। जैसे ही बच्चा जन्म लेता है, पेट की त्वचा लटकने लगती है। पेट पर खिंचाव के निशान भी पड़ जाते हैं, जो देखने में अच्छे नहीं लगते हैं। अगर आपकी भी त्वचा प्रसव के बाद लटकने लगी है तो चिंता मत कीजिये, अपनाइए कुछ साधारण से उपाय जल्द ही लाभ होगा।

*- ज्यादा पानी पियें:

‘जल ही जीवन है’ यह बात ऐसे ही नहीं कही गयी है। प्रसव के बाद हर महिला को उचित मात्र में पानी पीना चाहिए, इससे जल्दी ही त्वचा में कसाव आ जाता है। पानी में अनेक प्रकार के तत्व पाए जाते हैं जो इंसान के शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं। इसके ज्यादा सेवन से त्वचा पर चमक भी आती है।

*- प्रोटीन का सेवन ज्यादा करें:

प्रोटीन की कमी से व्यक्ति को बहुत सी बीमारियाँ घेर लेती हैं। अगर आपकी भी प्रसव के बाद त्वचा ढ़ीली पड़ गयी है, तो आपको ज्यादा से ज्यादा मात्रा में प्रोटीन का सेवन करना चाहिए। इससे त्वचा में जल्दी ही कसावट आएगी। प्रोटीन के लिए आप अंकुरित दालें, अंकुरित मूंग, मछली और न्यूट्रीला का सेवन कर सकती हैं।

*- त्वचा को स्क्रब करें:

अगर आपकी त्वचा पर खिंचाव की वजह से निशान पड़ गए हैं तो आप उन्हें स्क्रब के जरिये कम कर सकती हैं। स्क्रब के बाद मसाज करें ऐसा करने से मरी हुई त्वचा हट जायेगी और मसाज से त्वचा में नमी आएगी एवं लटकती और ढ़ीली हुई त्वचा में कसावट आएगी। अगर आप स्क्रब करती हैं तो आपके त्वचा में रक्त संचार अच्छा होता है और त्वचा पर चमक भी आती है।

*- हर रोज करें व्यायाम:

व्यायाम शरीर को स्वस्थ रखने के लिए एक जरुरी क्रिया है, इसे हर व्यक्ति को प्रतिदिन करना चाहिए। व्यायाम करने से शरीर में ताजगी आती है और रक्त संचार सही तरीके से होता है, जिससे त्वचा में चमक आती है। प्रसव के कुछ दिनों के बाद महिला को व्यायाम करना शुरू कर देना चाहिए। कुछ दिनों तक हल्का व्यायाम करें बाद में आप भारी व्यायाम भी कर सकती हैं। आप इसके लिए अपने चिकित्सक की सलाह भी ले सकती हैं। इससे आपके पेट की मांसपेशियाँ भी मजबूत होंगी और उनमे कसावट भी आएगी।

*- रोजाना करायें स्तनपान:

कई महिलाओं को यह भ्रम होता है कि बच्चे को स्तनपान कराने से उनकी त्वचा और ढ़ीली पड़ जाएगी, जबकि ऐसा होता नहीं है। हर रोज स्तनपान कराने से आपके शरीर मे सही तरीके से रक्तसंचार होता रहता है। ऐसा करने से आपति त्वचा में कसावट भी आ जाती है।

*- त्वचा की मालिश करें:

प्रसव के बाद अपने त्वचा की मालिश करना कभी ना भूलें। प्रसव के बाद हर महिला को किसी अच्छी क्रीम से हर दिन कम से कम 10 मिनट के लिए अपने पेट की त्वचा और शरीर के अन्य हिस्सों की मालिश जरुर करनी चाहिए। इससे शरीर में रक्तसंचार सही तरीके से होगा और त्वचा में चमक आएगी। ऐसा हर रोज करने से आपकी ढ़ीली पड़ी त्वचा में कसावट भी आएगी।

*- प्रसव के बाद लें शक्ति का प्रशिक्षण:

प्रसव के कुछ दिनों के बाद हर महिला को अपनी सहनशक्ति को बढाने के लिए प्रशिक्षण लेना चाहिए। इसके लिए आपको हर रोज व्यायाम करना चाहिए, ऐसा करने से आपके शरीर में नई कोशिकाओं का जन्म होगा और आपकी त्वचा में चमक और कसावट आएगी।

SHARE